वैज्ञानिकों का दावा: भारत में कोरोना संक्रमण का चरम पहुंचना अभी बाकी

वैज्ञानिकों का दावा: भारत में कोरोना संक्रमण का चरम पहुंचना अभी बाकी

सेहतराग टीम

कोरोना संक्रमितों के आंकड़े डरा रहे हैं। हर किसी के मन में यही सवाल है, आखिर कब तक महामारी का ये रुप देखने को मिलेगा? इसके चलते तरह-तरह की अफवाहें भी सोशल मीडिया पर है, लेकिन विशेषज्ञों की माने तो दुनिया के महामारी प्रभावित पांच देश कोरोना का शीर्ष देख चुके है, भारत को अभी थोड़ा वक्त इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि जांच में तेजी देरी से आई।

पढ़ें- पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 37 लाख के पार पहुंची, जानें देश का आंकड़ा

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ रणदीप गुलेकिया का कहना है सिर्फ आंकड़ो को देख पूरे देश का अंदाज नहीं लगाया जा सकता है। अभी करव ग्राफ बढ़ रहा है। जबकि कुछ देशों में यह नीचे आ चुका है. जॉन हैपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार कुछ देश  में वायरस का कर्व ग्राफ नीचे जा रहा है जिसमें अमेरिका भी शामिल है। एक सप्ताह की स्थिति पर तैयार रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका, इटली, स्पेन, बेल्जियम और नदरलैंड में कर्व नीचे की ओर आने लगे है। हालांकि ईरान, जर्मनी, ब्राजील, यूके और भारत में अभी वह ऊपर की ओर है।

डॉ. गुलेरिया बताते है देश में डबलिंग व संक्रमण दर काफी हद तक नियंत्रण में दिखाई देगी। अभी रोजाना करीब 80 हजार जांच हो रही है। कुछ दिन में वह एक लाख से ज्यादा भी होगी। तब हो सकता है कि रोज आ रहा आंकड़ा और भी ज्यादा हो।

शुक्रवार तक कुल संक्रमितों की संख्या 56342 हो चुकी है। डबलिंग रेट की बात करें तो 26 अप्रैल को संक्रमित मरीजों की संख्या 25 हजार पार हो गई थी। इसके ठीक 12वें दिन 7 मई को यह संख्या दोगुना यानी 50 हजार पार हुई। इसी तरह बीते 24 घंटे में 80375 सैंपल की जांच हुई है, जिसमें से 3390 सैंपल पॉजिटिव मिले यानी 4.21 फीसदी। इसे संक्रमण दर मानते हुए विशेषज्ञों का कहना है यह आंकड़ा लंबे समय से एक समान बना हुआ है जिससे साबित होता है कि देश में संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है।

आंकड़े कम आना और ज्यादा भयावह

सफदरजंग अस्पताल के सामुदायिक मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. जुगल किशोर का कहना है लोग आंकड़ों से डर रहे है, लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। यह ऐसी प्रकिया है जिसे लोंगो में दैनिक के चलते रोका नहीं जा सकता। जांच तेजी से हो रही है तो मरीज भी तेजी से सामने आ रहे है। अगर यह आकड़े नहीं बढ़ेंगे तो महामारी को नहीं रोक पाएंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

सिर्फ 24 घंटे में इस राज्य में मरीजों की संख्या दो गुनी हुई, जानिए हर राज्य का आंकड़ा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।